LIC-kya-hai

भारतीय जीवन बीमा निगम [ LIC ] क्या है

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का एक बड़ा ग्राहक आधार है। LIC अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह के बीमा पोर्टफोलियो प्रदान करता है। LIC भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक कंपनी है जो बीमा और निवेश सेवाएं प्रदान करती है। 1,88,3018.82 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। IRDAI की वार्षिक रिपोर्ट 2020-2021 के अनुसार, मार्च 2021 के अंत तक LIC का दावा निपटान अनुपात 98.62% था। 31 मार्च 2020 की तुलना में जब यह अनुपात 96.69 प्रतिशत था, तब दावा अनुपात में 2% की वृद्धि हुई थी। पिछले वर्ष 2020-21 और 1.09% के बीच अस्वीकृत या अस्वीकृत दावों के प्रतिशत में कमी आई थी।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बीमा योजनाओं, पेंशन योजनाओं, यूनिट-लिंक्ड योजनाओं, समूह योजनाओं और ऑनलाइन बाल बीमा सहित विभिन्न प्रकार के बीमा उत्पादों की पेशकश करता है।

एलआईसी ऑफ इंडिया की 2,048 शाखाओं के साथ-साथ 1,337,064 एजेंटों का एक नेटवर्क देश भर में काम कर रहा है।

क्या एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस आपके लिए सही विकल्प है?

एलआईसी के 23 करोड़ ग्राहक हैं, जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी बनाता है। किसी के पेशे के बावजूद, इसके प्रीमियम और कवरेज विकल्प सबसे किफायती हैं। उन्हें चुनने का एकमात्र कारण एलआईसी का ब्रांड नाम नहीं है, क्योंकि आपकी सभी जीवन बीमा आवश्यकताओं के लिए केवल एक कंपनी पर निर्भर रहना इष्टतम नहीं है। जीवन बीमा प्रदाता के रूप में, किसी को इन कारणों से एलआईसी को चुनना चाहिए:

प्रौद्योगिकी-संवर्धित नेटवर्क: 2000 से अधिक शाखाओं और 156 उपग्रह कार्यालयों के साथ, एलआईसी एक बीमा प्रदाता है, जो अपने नेटवर्क के मामले में, यदि बेहतर नहीं है, तो नवोन्मेषी और कुशल सेवा प्रदान करने के संबंध में है। WAN, IVRS, LAN, IVRS, और यहां तक ​​कि EDMS ऐसे उपकरण हैं जिनका उपयोग बीमा दस्तावेजों से निपटने में किया जाता है ताकि ग्राहकों को कागज रहित बनाने में मदद मिल सके।

एक टीम के रूप में: निगम में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया, एलआईसी म्यूचुअल फंड, एनसीडीईएक्स, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और नेशनल इंश्योरेंस एकेडमी जैसे बीमा और वित्तीय दिग्गज शामिल हैं। इस कारण यह अभिसरण के माध्यम से भी संचालित होता है।

वैश्विक पहुंच: इसने नेपाल, श्रीलंका और कई अन्य देशों में कार्यालय स्थापित किए हैं। मध्य पूर्व में, इसके बहरीन और सऊदी अरब में कार्यालय हैं। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यू.एस. भी एलआईसी के संभावित कार्यालयों की सूची में हैं।

यहां इस बीमाकर्ता द्वारा दी जाने वाली कुछ पॉलिसी प्रकारों की सूची दी गई है, जो उद्योग में सबसे विविध में से एक है। समूह जीवन बीमा योजनाओं का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो फर्म के मुख्य आकर्षणों में से एक है। कॉर्पोरेट ग्राहक फर्म के व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

उद्योग हर दूसरी तिमाही में नए उत्पाद पेश करता है, जो मुख्य रूप से एक बीमा कंपनी के रूप में आर्थिक रूप से सफल होने के बावजूद लाभ अर्जित करने पर समाज को लाभान्वित करने के उद्देश्य से हैं। उन्होंने भारत में पहली बार माइक्रोइंश्योरेंस उत्पाद पेश किए, जो गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को कम लागत वाला बीमा प्रदान करते हैं।

जब शेयर बाजार की स्थिति की बात आती है, तो एलआईसी स्टॉक बीएसई पर सबसे स्थिर शेयरों में से एक है। इस तरह की कंपनियां लगभग हमेशा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली स्टॉक सूची बनाती हैं, खासकर जब बीमा कंपनियों की बात आती है।

मैं अपनी एलआईसी जीवन बीमा पॉलिसी की स्थिति का पता कैसे लगा सकता हूं?

एक पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी पंजीकृत करने के बाद एलआईसी वेब पोर्टल के माध्यम से अपने बीमा की स्थिति की निगरानी कर सकता है। अपने प्रीमियम का भुगतान करना और अपनी कवरेज जानकारी दर्ज करना दोनों महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, रजिस्टर करने के बाद उचित जानकारी के साथ लॉग इन करके, आप पॉलिसी की सामग्री और स्थिति की जांच कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, तो निकटतम शाखा कार्यालय खोजें और अपना पॉलिसी नंबर और पहचान लाएं।

FAQ’s:

  1. आप किन तरीकों से एलआईसी प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं?

उ. आप एलआईसी प्रीमियम का भुगतान नेट बैंकिंग, फोन बैंकिंग, पेटीएम, फोनपे या गूगल पे . के माध्यम से करने का विकल्प चुन सकते हैं

  • पॉलिसी के लिए आवेदन करते समय कौन से दस्तावेज जमा करने चाहिए?

उ. आपको आयु प्रमाण, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, पैन कार्ड और आय प्रमाण दस्तावेज जमा करने होंगे।

  • एलआईसी के अधिकृत सेवा प्रदाता कौन से हैं? सेवा प्रदाता किन शहरों से काम करते हैं?

A. BillJunction.com- मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद और पुणे। Timesofmoney.com – मुंबई, दिल्ली और बैंगलोर। BillDesk.com – मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, अहमदाबाद, पुणे, बड़ौदा और सूरत।

  • यदि मैं अपने प्रीमियम का भुगतान करने से चूक जाता हूँ तो क्या होगा?

उ. आमतौर पर बैंक आपका भुगतान करने के लिए 30 दिन की छूट अवधि देते हैं। अगर आप ग्रेस पीरियड में प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं, तो पॉलिसी लैप्स हो जाएगी। यदि आपके पास इसे पेड-अप पॉलिसी बनाने का विकल्प है तो इसे लें या आप इसे एक निश्चित अवधि के भीतर पुनर्जीवित कर सकते हैं। अपनी पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया अपना पॉलिसी दस्तावेज़ देखें।

  • अगर मैं फ्री लुक पीरियड में अपनी पॉलिसी रद्द कर दूं तो क्या मुझे पूरा रिफंड मिलेगा?

उ. हां, अगर आप फ्री लुक पीरियड में पॉलिसी कैंसिल कर रहे हैं तो आपको पूरा रिफंड मिलेगा।

  • एजेंट के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करना कितना सुरक्षित है?

उ. यदि आप एजेंट के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कंपनी के नाम से एक चेक आहरित कर रहे हैं और यह भी सुनिश्चित करें कि आपको बीमा कंपनी से रसीद प्राप्त हो।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे | Bharat Ke Pratham Rashtrapat | First president of India